news-details

महासमुंद : दिव्यांग सुरजो, काश्मीरी और 80़ आयु के रोजन बी ने ”दिव्यांग मतदाता रथ“ की सुविधा का लाभ लेकर अपने मताधिकार का किया प्रयोग

महासमुंद : लोकसभा आम निर्वाचन 2024 अंतर्गत निर्वाचन आयोग की अनुकरणीय पहल पर अतिसंवेदनशील लोगों तक पहुंचकर मतदान देने की प्रक्रिया सहज बनाने जिले में ”दिव्यांग मतदाता रथ“ चलाया जा रहा है। दिव्यांगों एवं 80़ आयु के वृद्धजन मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए ”दिव्यांग मतदाता रथ“ की सुविधा का पूरी तरह लाभ लिया जा रहा है तथा मतदाताओं द्वारा मतदान पश्चात वापस उनके आवास स्थल तक भी पहुंचाया जा रहा है। 32 वर्षीय दिव्यांग मतदाता सुरजो यादव, 35 वर्षीय दिव्यांग मतदाता काश्मीरी अली ने बताया कि प्रशासन की इस सुविधा से उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने में आसानी हुई। वे हर बार स्वयं ट्रायसायकल के माध्यम से मतदान केन्द्र तक पहुंचती थी। 

80 वर्षीय मतदाता रोजन बी ने बताया कि इस बार गर्मी के मौसम को देखते हुए अधिक उम्र के कारण शारीरिक थकान के चलते मतदान केन्द्र तक पहुंचना मेरे लिए आसान नहीं था। मुझे दिव्यांग मतदाता रथ की सुविधा मिलने से मताधिकार का उपयोग कर मैं काफी खुश हूं।

उल्लेखनीय है कि जिले के चारों विधानसभाओं में यह दिव्यांग रथ विधानसभा मुख्यालय जनपद पंचायत, नगर पालिका एवं नगर पंचायत में कुल 21 वाहन की सुविधा दी गई है। दिव्यांग एवं वृद्धजन मतदाताओं द्वारा 1950 नम्बर पर फोन लगाकर अपने आवास पर बुला सकते है तथा मतदान केन्द्र तक सुगमता से पहुंचकर मतदान करने के उपरांत अपने आवास में सकुशल वापस हो सकते है। 




अन्य सम्बंधित खबरें