news-details

महासमुंद : जिले के सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारी आचार संहिता का अनिवार्यतः पालन करें - कलेक्टर

कलेक्टर ने की लोकसभा निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा

स्वीप के माध्यम से मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर जोर

महासमुंद : कलेक्टर प्रभात मलिक ने आज शाम समय-सीमा की बैठक लेकर लोकसभा निर्वाचन 2024 संबंधी तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। जिले के सभी अधिकारी और कर्मचारी आदर्श आचार संहिता का अनिवार्यतः पालन करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी तरह शासकीय कार्यां में मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों और निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों से मार्गदर्शन लेवें। कार्यालयों में किसी भी तरह के राजनीतिक पोस्टर न हो।

उन्होंने तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी नोडल अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने दायित्वों के अनुरूप भली भांति नियमों का अध्ययन कर तैयारी कर लेवें। बैठक में वनमंडलाधिकारी पंकज राजपूत, जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू, अपर कलेक्टर रवि साहू, एसडीएम उमेश साहू, डिप्टी कलेक्टर सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर मलिक ने सभी मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी और छाया की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। सभी सेक्टर अधिकारियों को हर मतदान केन्द्रों में रनिंग वाटर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में लू से बचने के लिए आवश्यक सावधानी संबंधी पोस्टर लगाएं। उन्होंने बताया कि इस बार भी महिला बूथ, मिश्रित बूथ व युवा बूथ भी बनाए जाएंगे। कलेक्टर ने रेलवे स्टेशन में भी एसएसटी टीम लगाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने स्वीप के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित करें। शहर के होर्डिंग्स में भी बैनर, पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार और जागरूकता संबंधी अभियान चलाएं। नगर के व्यवसायियों से बैठक कर उनसे भी प्रचार-प्रसार करने हेतु अपील करें। कलेक्टर ने कहा कि आगामी एक माह के लिए कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वित करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू ने प्रशिक्षण संबंधी तैयारियों के संबंध में बताया कि मतदान दलों का प्रशिक्षण विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होगा जिसमें महासमुंद, बागबाहरा एवं सरायपाली में 31 मार्च और 01 अप्रैल को, बसना में 02 व 03 अप्रैल को, पिथौरा में 01 व 04 अप्रैल को आयोजित होगा। इसके लिए कलेक्टर ने प्रशिक्षण अधिकारी को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें