news-details

बसना : विद्यार्थी जीवन की शिक्षा ही जीवन की दिशा और दशा तय करता है- ब्रह्मा कुमारी प्रीति

10 दिवसीय प्रेणना समर कैंप साई विहार कालोनी बसना में आयोजित

बसना नगर के साई विहार कालोनी में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय बसना द्वारा 02 मई से 10 मई 2024 को बच्चों के लिए नौ दिवसीय प्रेणना समर कैंप का आयोजन सुबह 08 से 10 बजे तक किया जा रहा है। जहां कक्षा चौथी से 8वीं के छात्र-छात्राएं भाग ले रहे है। जहां बच्चों में नैतिक मूल्यों पर आधारित प्रतियोगिता, ज्ञान, खेलकूद सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

प्रेणना समर कैंप का शुभारंभ अतिथि शासकीय पूर्व माध्यमिक पलसापाली के प्रधान पाठक लक्ष्मी नारायण साहू, ब्रह्मा कुमारी प्रीति एवं ब्रह्माकुमारी जमुना ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान प्रधान पाठक लक्ष्मी नारायण साहू ने कहा कि यह शिविर बहुत ही उद्देश्यपूर्ण और आवश्यकता के अनुरूप है माता पिता अपने बच्चों को अवश्य भेजे यह आज के समय की जरूरत है। शहर में यूं तो ग्रीष्मावकाश में बहुत से शिविर आयोजित किये जा रहे है परंतु यह अपने आप में एक अनूठा है जहां बच्चे बोलचाल व्यवहार और शालीनता सीख रहे है। 

वर्तमान समय में बच्चों में किसी भी प्रकार के तनाव से बचाव हेतु व् अध्ययन में एकाग्रता के विकास के लिए राजयोग मैडिटेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज के समय में जब छोटी छोटी बातो में बच्चे नाराज हो जाते टेंशन में आ जाते है तो यह आध्यात्मिक ज्ञान जीवन में आने वाली परिस्थितियों से उबरने में मदद करता है। वही ब्रह्मा कुमारी प्रीति कहा कि आज बच्चों को स्कूली पढ़ाई के साथ साथ नैतिकता एवं आध्यात्मिकता की पढ़ाई की भी आवश्यकता है। इसी बात को ध्यान में रख कर यह 9 दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में मानसिक बौद्धिक औऱ आध्यात्मिक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। मानसिक स्थिति श्रेष्ठ औऱ विचार शुद्ध बने शरीर स्वस्थ और शक्तिशाली बने इसी को ध्यान में रख कर योग ध्यान, ज्ञान वर्धक कहानियां, एकग्रता, रचनात्मकता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है। साथ ही रोचक ज्ञानवर्धक मनोरंजन के खेलों को शामिल किया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें