news-details

भारी बारिश के कारण महानदी प्रणाली में बाढ़ की आशंका

ओडिशा में भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और "मध्यम" बाढ़ की आशंका के मद्देनजर राज्य सरकार ने महानदी डेल्टा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले जिलों को सतर्क कर दिया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। राज्य में बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव के कारण बीते तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता भक्त रंजन मोहंती ने संवाददाताओं को बताया कि प्रशासन का अनुमान है कि बृहस्पतिवार को शाम तक कटक के पास मुंडाली में जल का प्रवाह 9.5 लाख क्यूसेक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि महानदी डेल्टा क्षेत्र में स्थित कटक, खुर्दा, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा और पुरी जिलों के लिए बृहस्पतिवार की रात बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बीच, राज्य के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने इन जिलों के साथ ही अंगुल और नयागढ़ के जिलाधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने और कमजोर तटबंधों की रक्षा करने के लिए सचेत किया है। उन्होंने बचाव कार्यों के लिए 15 जिलों में एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और अग्निशमन सेवाओं की टीम भी भेजी हैं।

उन्होंने कहा, "हमें महानदी प्रणाली में निम्न से मध्यम श्रेणी की बाढ़ की आशंका है क्योंकि बरमूल के पास ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी मात्रा में पानी आया है। बृहस्पतिवार को दोपहर 12 बजे तक जल का प्रवाह लगभग 8.28 लाख क्यूसेक था और यह बढ़ता जा रहा है। हमें लगता है कि शाम तक जल के प्रवाह की मात्रा बढ़कर 9.5 लाख क्यूसेक हो जाएगी।" मोहंती ने कहा, "बाढ़ का पानी शुक्रवार सुबह तक केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और पुरी जिलों तक पहुंचने की आशंका है।"

उन्होंने बताया कि बाढ़ की आशंका के बीच अब तक 3,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारी ने बताया कि डेल्टा क्षेत्र के निचले इलाकों से और भी लोगों को स्थानांतरित किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि एसआरसी ने जिलाधिकारियों और जल संसाधन विभाग से स्थानीय पुलिस के सहयोग से संवेदनशील नदी तटबंधों पर चौबीसों घंटे गश्त सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने लोगों से कटक जिले के बदम्बा इलाके में कुछ मंदिरों में जाने से मना किया है और महानदी में पानी के भारी प्रवाह को देखते हुए सिंहनाथ मंदिर तथा मां भट्टारिका पीठ क्षेत्र में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पिछले दो दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण महानदी के अलावा ओडिशा की अन्य नदियां भी उफान पर हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें