news-details

सांप्रदायिक हिंसा के बाद ओडिशा के संबलपुर शहर में कर्फ्यू

ओडिशा के संबलपुर शहर में हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पथराव और वाहनों में आगजनी के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा के और फैलने पर जिला प्रशासन ने अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगा दिया है. संबलपुर सदर के उपजिलाधिकारी प्रवेश चंद्र दंडसेना ने मौजूदा स्थिति की जानकारी मिलने पर कर्फ्यू का आदेश जारी कर दिया. संबलपुर के छह थाना क्षेत्रों धनुपाली, खेतराजपुर, ऐंथापाली, बरेईपाली और सदरा में तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है.

इसके साथ ही इंटरनेट सेवा बंद कर धारा 144 को कड़ाई से पालन कराने के आदेश दिए गए हैं. कर्फ्यू की अवधि के दौरान किसी भी व्यक्ति या लोगों के समूह को अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. हालांकि जिला प्रशासन ने लोगों को सुबह 8 से 10 बजे और दोपहर 3.30 से सायं 5.30 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने की अनुमति दी है. उपजिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि उपरोक्त आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानून के अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी. इससे पहले राज्य सरकार ने पूरे जिले में 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

डीआईजी (उत्तर मध्य रेंज) बृजेश कुमार राय ने कहा कि शुक्रवार रात कुछ दुकानों में आग लगा दी गई और तोड़फोड़ की गई. इसलिए प्रशासन ने शहर में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए कर्फ्यू लगाने का फैसला किया. गौरतलब है कि बुधवार को हनुमान जयंती पर शोभायात्रा पर पथराव के बाद वाहनों में आगजनी से सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी. शुक्रवार रात इसके कई और इलाकों में फैलने के बाद पूरे शहर को कर्फ्यू के हवाले कर दिया गया.

ओडिशा सरकार ने जयंती पर हिंदू संगठनों के मार्च से पहले शहर में लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया था और समारोह का मुख्य आकर्षण ‘महाआरती’ कार्यक्रम के दौरान भी भारी पुलिस व्यवस्था थी. इसके बावजूद वाहनों पर पथराव और फिर आगजनी ने देखते ही देखते कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया. झड़प के दौरान पथराव की घटना में कुल 10 पुलिस कर्मी और हनुमान जयंती समन्वय समिति के कार्यकारी अध्यक्ष दामोदर कार सहित लगभग 12 सदस्य घायल हो गए.




अन्य सम्बंधित खबरें