news-details

'सितरंग' का खौफ : ओडिशा-पश्चिम बंगाल में हाईअलर्ट, मेघालय में स्कूलों की छुट्टी, बांग्लादेश में 7 की मौत

डेस्क. चक्रवाती तूफान सितरंग(Sitrang)  उर्फ सीतांग के असर के चलते आजकल में गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। ओडिशा के उत्तर उत्तर तटीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने कहा कि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। सितरंग का सबसे बुरा असर बांग्लादेश में दिखाई दे रहा है। यहां 7 लोगों की मौत की खबर है। यहां सेना के अलावा पुलिस और अन्य रेस्क्यू टीमें लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजने में लगी हैं।

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, मिजोरम और त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों में एक या दो मध्यम स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। केरल और तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। गंगिया पश्चिम बंगाल में तेज हवाएं चल सकती हैं हवाओं की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा और कुछ देर के लिए 70 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। ओडिशा के तट पर हवाओं की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट के आसपास समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी तथा समुद्र में जाना खतरनाक हो सकता है।

जानिए तूफान सितरंग को लेकर कुछ खासअलर्ट

चक्रवात सितरंग(Sitrang)  उर्फ सीतांग पश्चिम बंगाल तट को पार करने के बाद सोमवार को रात 9.30 बजे से 11.30 बजे के बीच बरिसाल के पास बांग्लादेश तट को पार कर गया। मौसम विभाग दक्षिण बंगाल के जिलों में मंगलवार को दोपहर बाद से मौसम में सुधार की संभावना पहले ही जता चुका है। यह सिस्टम (जो 56 किमी प्रति घंटे की गति से बंगाल की उत्तरी खाड़ी से बांग्लादेश की ओर बढ़ा) पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में मध्यम से भारी बारिश और खराब मौसम का कारण बना। इससे दिवालीके उत्साह में बाधा आई। क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने यहां कहा कि सितरंग ने सोमवार को रात 9.30 से 11.30 बजे के बीच बांग्लादेश में बारिसल के पास तिनकोना द्वीप और सैंडविच के बीच 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लैंडफॉल किया। मंगलवार शाम तक इसके कमजोर होकर डिप्रेशन और फिर लो प्रेशर में बदलने की संभावना पहले ही जताई जा चुकी थी।

मेघालय हाई अलर्ट पर, 4 जिलों में स्कूल बंद

मेघालय को डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने हाई अलर्ट पर रखा है, क्योंकि सितारंग चक्रवात से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। बांग्लादेश की सीमा से लगे कम से कम चार जिलों में प्रशासन ने अधिकारियों को चक्रवात के मद्देनजर मंगलवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का निर्देश दिया था। इनमें पूर्व और पश्चिम जयंतिया हिल्स, पूर्वी खासी हिल्स और दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि अन्य जिलों को सभी फील्ड अधिकारियों को हर समय अलर्ट रखने, स्थिति पर नजर रखने और आपात स्थिति में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। IMD ने मंगलवार को मेघालय के कई हिस्सों में लगातार बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। पूरे पूर्वोत्तर राज्य में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे बिजली आपूर्ति में मामूली व्यवधान आया।

ममता बनर्जी ने लोगों से तूफान, भारी बारिश की स्थिति में घर के अंदर रहने का आग्रह किया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों से आग्रह किया कि भारी बारिश और तूफान की स्थिति में घर के अंदर रहें।  उन्होंने तटीय क्षेत्रों से सुरक्षित आश्रयों में निकाले गए लोगों से राज्य प्रशासन के साथ सहयोग करने और चक्रवात का खतरा खत्म होने तक घर नहीं लौटने का अनुरोध किया। बनर्जी ने यहां अपने कालीघाट स्थित आवास पर मीडिया से कहा, "पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश और हवा 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इससे यहां तूफान भी आ सकता है।"

मुख्यमंत्री अपने आवास से चक्रवात की स्थिति की निगरानी कर रही हैं। बनर्जी ने लोगों से कहा कि वे काली पूजा और दिवाली मनाएं, लेकिन तूफान और भारी बारिश होने पर अपने घरों के अंदर ही रहें। बनर्जी ने कहा कि चीजें कभी भी अचानक बदल सकती हैं। यह मुख्य रूप से सुंदरबन और सागर द्वीप के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लोगों के लिए है। राज्य के तटीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तेज हवा ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है।

बीते  दिन इन राज्यों में हुई बारिश

स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी तट, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश हुई। लक्षद्वीप और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई। गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में सुबह की धुंध और कुहासा देखा गया।




अन्य सम्बंधित खबरें