news-details

ओडिशा: आज से पर्यटकों के लिए खुलेंगे भितरकनिका नेशनल पार्क के दरवाजे

ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान ( Bhitarkanika National Park) आज यानी गुरुवार, 5 अगस्त से पर्यटकों ( tourists) के लिए फिर से खुलने को तैयार है. दरअसल देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 1 मई को यह पार्क पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था. हालांकि पार्क को 31 जुलाई को ही खोला जाना था लेकिन राज्य में एक बार फिर बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए वन विभाग ने इसे खोलने के समय को बढ़ा दिया था.

वहीं विभाग ने कहा कि उद्यान में घूमने आए लोगों को कोरोना बचाव प्रोटोकॉल के नियमों का सख्त रूप से पालन करना होगा. जिसके तहत पार्क में आने वाले लोगों को हर समय सामाजिक दूरी (Social Distancing) बनाए रखने और मास्क पहनने की आवश्यकता शामिल है. वन विभाग द्वारा जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार, राष्ट्रीय उद्यान के आगंतुकों को एक स्थानीय गाइड के साथ अनिवार्य रूप से जाना होगा. रिपोर्ट के अनुसार, आसपास के गांवों के लगभग 40 युवाओं को पार्क में आने वाले पर्यटकों की सहायता के लिए गाइड के रूप में ट्रेनिंग दी गई है.

स्थानों पर सैनिटाइजर लगाए गए हैं

एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय उद्यान में कोविड -19 प्रोटोकॉल के नियमों का पालन हो रहा है या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में वन विभाग के कर्मियों को भी तैनात किया गया है. यात्रा के दौरान भी पर्यटकों को कोविड -19 से संबंधित मानदंडों और सुरक्षा उपायों का पालन करने में मदद करने के लिए उपयुक्त स्थानों पर सैनिटाइजर लगाए गए हैं.

दरअसल भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और आसपास के वन्यजीव अभयारण्य को ‘रामसर साइट’ का पदनाम दिया गया है, जिसका मतलब है कि इस पार्क का आंतरराष्ट्रीय पहचान है. ब्राह्मणी, धामरा, पाठशाला, और बैतरनी जैसी नदियों से घिरे, पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के बाद ये पार्क भारत में दूसरे सबसे बड़े मैंग्रोव इकोसिस्टम की मेजबानी करते हैं.

रहने खाने की सुविधा के साथ छत्तीसगढ़ के मैनपाट में 4 हजार से कम में घूमे ..




अन्य सम्बंधित खबरें