news-details

महासमुंद : शेयर बाजार में निवेश कर आर्थिक लाभ पाने की चाह ने डुबोये 30 लाख, अब पुलिस से मांगी रिकवरी की मदद.

ऑनलाइन शेयर बाजार में निवेश कर आर्थिक लाभ पाने की चाह में महासमुंद के एक व्यक्ति ने 34 लाख से भी अधिक रुपयों का निवेश कर दिया. जिसके बाद उसे कंपनी और उसके एप्प के फर्जी होने के सम्बन्ध में जानकारी होने पर वह पुलिस में इस मामले की शिकायत कर अपनी 30 लाख से भी अधिक रुपये की रकम वापस पाना चाहता है.

दरअसल, महासमुंद के अटल विहार हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहने वाले लोकेश्वर सिन्हा पिता रोहित लाल सिन्हा को कुछ लोगों के द्वारा शेयर बाजार में आर्थिक लाभ के नाम पे व्हाट्सअप ग्रुप (ए9 पेंथन वेंचर इन्वेस्टमेंट क्लब) में एड किया गया. इसके बाद अलग-अलग समय में जनवरी, फरवरी में कुल 34,95,000/- रूपये लोकेश्वर ने उनके अकाउंट में ट्रांसफर किये. फिर 15 फरवरी को लोकेश्वर को ज्ञात हुआ कि जो लोग उसे शेयर बाजार में पैसे लगवाये थे वे सारे शेयर और उनका एप्लीकेशन एप्प (पी.टी.वेंचर) पूरी तरह से फ्रॉड है.

प्रार्थी लोकेश्वर ने बताया कि फोन के माध्यम से दो लोगों ने समय-समय पर उसे अलग-अलग शेयर उनके पी.टी.एप्प के जरिये निवेश करवाया गया. जिसमे वह 1 जनवरी से 15 जनवरी के मध्य कई बार ट्रांजेक्शन कर कुल 34,84,400 रुपये निवेश कर दिए.

प्रार्थी ने बताया कि सबसे पहले उसके द्वारा पी.टी.एप ट्रायल हेतु छोटी एमाउंट 1200/- रूपये 2 जनवरी को एवं 9,400/- रूपये 25 जनवरी को विड्रा हुये जो उसे उसके अकाउंट में प्राप्त हुये इस तरह उसके साथ कुल 34,84,400/- रूपये की धोखाधडी हुई है. प्रार्थी लोकेश्वर ने बताया कि उपरोक्त ट्रांसफर आनलाईन बैंकिग के जरिये किया गया, जिसके बाद फ्रॉड की जानकारी होने पर वह 15 फरवरी को सायबर अपराध में ऑनलाईन केश फाइल किया.

प्रार्थी ने बताया कि उस वक्त वह वडोदरा में कार्यरत था, जहाँ वडोदरा सायबर ने मामले को जांच किया एवं सी.जी.एम. कोर्ट वडोदरा के आदेशानुसार उसे 3,86,272/- रूपये रिकवरी हुए. इसके बाद शेष राशि की रिकवरी एवं जालसाजों को उचित दण्ड दिलाने के लिए आवेदक लोकेश्वर सिन्हा ने महासमुंद पुलिस में इसकी शिकायत की है. आवेदन के अवलोकन पर पुलिस ने अपराध धारा 420 भादवि का घटित होना पाये जाने से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है.




अन्य सम्बंधित खबरें